Top Hanuman temples in India

Top 15 hanuman temple in india

भगवान हनुमान भगवान शिव के अवतार हैं और भगवान विष्णु के सातवें अवतार भगवान राम के प्रबल भक्त हैं। हनुमान जी को वानर देवता भी कहा जाता है, जिन्हें ग्रामीणों द्वारा एक अभिभावक के रूप में भी पूजा जाता है और भारत में हनुमान के लिए कई मंदिर और प्रतिमा स्थापित हैं।

परिताला अंजनेय भारत में भगवान हनुमान की सबसे ऊंची मूर्ति है और जाखू मंदिर भारत में नामक्कल अंजनेयार मंदिर, पणजी में मारुति मंदिर, संकट मोचन हनुमान मंदिर काशी, संकट मोचन श्री हनुमान मंदिर फिल्लौर के साथ भारत में सबसे प्रसिद्ध मंदिर में से एक है। रागीगुड्डा अंजनेय मंदिर, भक्त अंजनेयार, अष्टमसा वरधा अंजनेयर मंदिर, उल्टे हनुमान जी मंदिर इंदौर, रतनपुर में गिरिजाबंध हनुमान मंदिर, प्रसन्ना अंजनेय मंदिर बैंगलोर, पंचमुख आंजनेयार स्वामी जी कुंभकोणम, चमत्कारिक हनुमानजी मध्य प्रदेश और परीताल अंजनेय मंदिर।

जाखू मंदिर, हिमाचल प्रदेश

शिमला का जाखू मंदिर जाखू हिल पर स्थित वानर भगवान हनुमान को समर्पित सबसे प्रसिद्ध मंदिर है। जाखू मंदिर में 8100 फीट से अधिक की ऊंचाई पर भगवान हनुमान की 108 फीट ऊंची विशाल प्रतिमा भी है।

Jakhu temple shimla
Jakhu temple shimla

श्री हनुमान मंदिर, जामनगरी

जामनगर का श्री बाला हनुमान मंदिर भारत में भगवान हनुमान को समर्पित है और राम धुन के जाप के लिए गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में भी सूचीबद्ध है। जामनगर में कई प्राचीन मंदिर हैं जैसे सिद्धनाथ महादेव मंदिर और संगमरमर के जैन मंदिर।
hanuman temple jamnagri

हनुमान मंदिर, दिल्ली

दिल्ली के कनॉट प्लेस में हनुमान मंदिर दिल्ली में महाभारत के दिनों के पांच मंदिरों में से एक है। मंदिर में भगवान हनुमान की एक स्वयं प्रकट मूर्ति है और श्री हनुमान जी महाराज के रूप में पूजा की जाती है।

 Hanuman-temple-in-Delhi.

Hanuman-temple-in-Delhi.

काष्टभंजन हनुमान मंदिर, सारंगपुर

सारंगपुर में श्री हनुमान मंदिर गुजरात के सारंगपुर में स्थित कस्तभंजन के रूप में भगवान हनुमान को समर्पित है। यह मंदिर कम ऊंचाई वाली पहाड़ी पर स्थित अधिक प्रमुख मंदिरों में से एक है।

हनुमानधारा, चित्रकूटो

चित्रकूट में पंचमुखी हनुमान धारा मंदिर एक खड़ी पहाड़ी पर कई सौ फीट ऊपर एक चट्टान पर स्थित है। चित्रकूट कई मंदिरों और रामायण से संबंधित स्थलों के लिए भी जाना जाता है।

सालासर हनुमान मंदिर, सालासरी

सालासर बालाजी मंदिर राजस्थान के सालासर शहर में स्थित हनुमान भक्तों के लिए अद्वितीय और महत्वपूर्ण मंदिर है। मंदिर में गोल चेहरे, मूंछ और दाढ़ी वाले भगवान हनुमान की मूर्तियां हैं।

हनुमान मंदिर, इलाहाबाद

संगम में हनुमान मंदिर जिसे बड़े हनुमान जी मंदिर के नाम से भी जाना जाता है, एक बहुत ही अनोखा मंदिर है और भारत का एकमात्र मंदिर है जहाँ भगवान हनुमानजी को झुकी हुई मुद्रा में देखा जाता है। इलाहाबाद हनुमान मंदिर में भगवान हनुमान की एक विशाल मूर्ति है जो 20 फीट लंबी और 8 फीट चौड़ी सोने की मुद्रा में है।

हनुमानगढ़ी, अयोध्या

अयोध्या में भगवान हनुमान का हनुमानगढ़ी मंदिर उत्तर भारत में भगवान हनुमान का सबसे लोकप्रिय मंदिर है। अयोध्या राम जन्मभूमि है और इसे हनुमानजी का घर भी कहा जाता है।

बेट द्वारका हनुमान मंदिर, गुजरात

बेट द्वारका हनुमान मंदिर बेट द्वारका द्वीप में स्थित भगवान कृष्ण के मंदिर के पास स्थित है। द्वीप को प्राचीन शहर द्वारका का हिस्सा भी माना जाता है और बेट द्वारका में अधिक धार्मिक मंदिर हैं।

बालाजी हनुमान मंदिर, मेहंदीपुर

मेहंदीपुर बालाजी मंदिर बालाजी को समर्पित है, जो भगवान हनुमान के बचपन के सबसे प्रसिद्ध नामों में से एक है। मेहंदीपुर का मंदिर विशेष रूप से भारत के उत्तरी भाग में बहुत प्रसिद्ध हनुमान मंदिर है।

कर्मनघाट हनुमान मंदिर, तेलंगाना

कर्मनघाट हनुमान मंदिर कर्मघाट शहर के सबसे पुराने मंदिरों में से एक है और हैदराबाद में भक्तों के बीच भी बहुत लोकप्रिय है। अधिकांश दक्षिण भारत में भगवान हनुमान को अंजनेय स्वामी के रूप में जाना जाता है।

नमक्कल अंजनेयर मंदिर, तमिलनाडु

नमक्कल अंजनेयर मंदिर तमिलनाडु में भगवान हनुमान का लोकप्रिय मंदिर है और दक्षिण भारत में भगवान हनुमान की सबसे ऊंची प्रतिमा में से एक है। मंदिर में अंजनेयार और नरसिंह के चित्र भी हैं।

कैंप हनुमान मंदिर, अहमदाबाद

अहमदाबाद छावनी क्षेत्र में कैंप हनुमान मंदिर भारत के सबसे बड़े हनुमान मंदिरों में से एक है और भारत के दो पूर्व प्रधानमंत्रियों ने इसका दौरा किया है। यह मंदिर भारतीय सेना के प्रतिबंधित क्षेत्र में आता है।

भारत के पंचमुखी हनुमान मंदिर

भगवान राम और लक्ष्मण की रक्षा के लिए भगवान हनुमान ने पत्थलगड़ी लोक में पंचमुखी रूप धारण किया। पंचमुख हनुमान हनुमान की दुर्लभ मूर्ति है और भारत में बहुत कम पंचमुखी हनुमान मंदिर हैं, उनमें से कुछ हैं कुंभकोणम में पंचमुखी हनुमान, तिरुवल्लूर में विश्वरूप पंचमुख हनुमानजी, मंत्रालयम में पंचमुखी हनुमान मंदिर, मुंबई में पंचमुखी हनुमान मंदिर, पंचमुखी मंदिर हैदराबाद में और पांडिचेरी में पंचमुगा अंजनेय मंदिर।

संकट मोचन हनुमान मंदिर, वाराणसी

अस्सी नदी द्वारा स्थित संकट मोचन हनुमान मंदिर भारत में भगवान हनुमान का सबसे पवित्र मंदिर है, जो वाराणसी शहर में स्थित है। मंदिर में हजारों भगवान राम और हनुमान भक्तों ने दर्शन किए।

Leave a Comment

error: Content is protected!!